Zomato के शेयरों में 4% की तेजी, एक साल में 186% की वृद्धि

Zomato शेयर प्राइस आज: गुरुवार को Zomato के शेयरों में 4 प्रतिशत की तेजी आई, जिससे शेयरों ने अपने अब तक के उच्चतम स्तर 283.60 रुपये को छू लिया। इस उछाल का कारण वैश्विक ब्रोकरेज फर्म UBS द्वारा शेयर पर ‘खरीदने’ की रेटिंग बनाए रखना और 320 रुपये का टारगेट प्राइस निर्धारित करना है। यह कंपनी की प्रगति को लेकर सकारात्मकता से प्रेरित है।

ब्रोकरेज ने यह भी बताया कि अगस्त 2024 में इंडस्ट्री वॉल्यूम्स में महीने-दर-महीने करीब 2.5 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जो दिनों की संख्या के अनुसार समायोजित की गई थी।

Zomato और Swiggy के बीच प्रतिस्पर्धात्मक गतिशीलता वित्तीय वर्ष 2025 की दूसरी तिमाही में जारी रही, और UBS ने Q2FY25 में Zomato के ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू (GMV) की तिमाही-दर-तिमाही 7 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान लगाया।

Zomato के शेयरों में बड़ी तेजी आई, जब वैश्विक ब्रोकरेज JP Morgan ने स्टॉक के लक्ष्य मूल्य को 208 रुपये से बढ़ाकर 340 रुपये कर दिया। कंपनी ने FY25-27 के लिए अपनी पूर्वानुमानों को 15-41 प्रतिशत तक बढ़ा दिया, यह कहते हुए कि ऑनलाइन फूड एग्रीगेटर ने सुविधा और त्वरित वाणिज्य पर ध्यान केंद्रित कर खुदरा उपभोक्ता परिवर्तन में तेजी लाई।

ब्रोकरेज ने यह भी कहा कि Zomato सभी मेट्रो क्षेत्रों में गहराई से काम कर रहा है, विशेष रूप से NCR में मॉडल को साबित करने के बाद, और इसका स्केल उसे चैनल मार्जिन और विज्ञापन खर्च से राजस्व अर्जित करने में मदद कर सकता है।

CLSA ने हाल ही में Zomato के लक्ष्य मूल्य को 350 रुपये से बढ़ाकर 353 रुपये कर दिया है। तेजी से बढ़ते बाजार हिस्सेदारी के कारण यह स्टॉक भारतीय उपभोक्ताओं के बीच शीर्ष पसंद बना हुआ है।

तकनीकी दृष्टिकोण से, Zomato एक मजबूत अपट्रेंड में है और फ्लैग फॉर्मेशन से ब्रेकआउट कर रहा है। इसका बेस 240 रुपये के स्तर के आसपास मजबूत बना हुआ है। स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौर ने निवेशकों को इस स्टॉक को 280-300 रुपये के लक्ष्य मूल्य और 240 रुपये के स्टॉप लॉस के साथ रखने की सिफारिश की है।

Zomato के लिए तत्काल प्रतिरोध 280 रुपये पर था, जो पहले ही पार हो चुका है। गौर ने बताया कि इसके ऊपर, स्टॉक 300 रुपये के स्तर की ओर बढ़ सकता है, जबकि निचली ओर, 240 रुपये किसी भी सुधार के लिए प्रमुख समर्थन है, और 220 रुपये अगला महत्वपूर्ण मांग स्तर है। उन्होंने यह भी कहा कि MACD और RSI मौजूदा मूवमेंट की ताकत का समर्थन कर रहे हैं।