अगस्त में उपभोक्ता कीमतें 0.2% बढ़ीं, वार्षिक मुद्रास्फीति दर 2021 की शुरुआत के बाद सबसे निचले स्तर पर पहुँची

अमेरिकी श्रम विभाग की बुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त में मुद्रास्फीति 2021 के फरवरी के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई। इस रिपोर्ट के बाद अगले हफ्ते फेडरल रिजर्व से 0.25% ब्याज दर कटौती की उम्मीद बढ़ गई है।

अमेरिकी अर्थव्यवस्था में वस्तुओं और सेवाओं की लागत को मापने वाला उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) अगस्त महीने में 0.2% बढ़ा, जो डॉव जोन्स के अनुमान के अनुरूप रहा, जैसा कि श्रम सांख्यिकी ब्यूरो ने बताया।

इससे 12-महीने की मुद्रास्फीति दर 2.5% रही, जो जुलाई के स्तर से 0.4% कम है और 2.6% के अनुमान से थोड़ी कम है। यह दर पिछले साढ़े तीन साल में सबसे निचले स्तर पर पहुंची है।

हालांकि, कोर CPI, जिसमें अस्थिर खाद्य और ऊर्जा की कीमतें शामिल नहीं होती हैं, 0.3% बढ़ा, जो कि अनुमानित 0.2% से थोड़ा अधिक था। 12-महीने की कोर मुद्रास्फीति दर 3.2% रही, जो पूर्वानुमान के अनुरूप थी।

हालांकि आंकड़ों ने दिखाया कि मुद्रास्फीति धीरे-धीरे कम हो रही है, लेकिन आवास से संबंधित लागत अभी भी चिंता का कारण बनी हुई है। CPI में आवास की हिस्सेदारी लगभग एक-तिहाई है और यह 0.5% बढ़ा, जिससे कुल सूचकांक में अधिक वृद्धि हुई। आवास सूचकांक साल-दर-साल 5.2% बढ़ा है।

खाद्य कीमतें मात्र 0.1% बढ़ीं, जबकि ऊर्जा की लागत 0.8% घटी।

रिपोर्ट के अन्य हिस्सों में, प्रयुक्त वाहनों की कीमतें 1% कम हुईं, चिकित्सा सेवाओं में 0.1% की गिरावट आई और परिधानों की कीमतें 0.3% बढ़ीं।

रिपोर्ट के बाद शेयर बाजारों में गिरावट आई, जबकि ट्रेजरी बॉन्ड की यील्ड में वृद्धि हुई।

फेडरल फंड फ्यूचर्स बाजार में, व्यापारियों ने 85% संभावना को दर्ज किया कि फेडरल ओपन मार्केट कमेटी अपनी बैठक समाप्त होने पर 0.25% ब्याज दर कटौती को मंजूरी देगी, जैसा कि CME समूह के FedWatch उपाय ने बताया।

“यह CPI रिपोर्ट वो नहीं है जो बाजार चाहता था। कोर मुद्रास्फीति अनुमान से अधिक होने के कारण, फेड के लिए 0.50% की दर कटौती का रास्ता और कठिन हो गया है,” प्रिंसिपल एसेट मैनेजमेंट की मुख्य वैश्विक रणनीतिकार सीमा शाह ने कहा।

“संख्याएं नीति कार्रवाई के लिए बाधा नहीं हैं, लेकिन समिति के कठोर सदस्य इसे मुद्रास्फीति को संभालने की सावधानी के रूप में देखेंगे, जिससे 0.25% कटौती पर निर्णय लेने का कारण बन सकता है,” उन्होंने जोड़ा।

वास्तविक आय भी अगस्त में बढ़ी, जिसमें औसत प्रति घंटा आय CPI वृद्धि से 0.2% अधिक रही। 12-महीने के आधार पर, मुद्रास्फीति-समायोजित औसत प्रति घंटा आय 1.3% बढ़ी।

हाल ही में, फेड का ध्यान धीमी होती श्रम बाजार की स्थिति पर केंद्रित है। अप्रैल से नौकरी सृजन की गति पिछले पांच महीनों के मुकाबले लगभग आधी हो गई है। केंद्रीय बैंकर अब कहते हैं कि व्यापक आर्थिक मंदी को रोकना मुद्रास्फीति के खिलाफ लड़ाई जितना ही महत्वपूर्ण हो गया है, जो 2022 की गर्मियों में 40 वर्षों के उच्चतम स्तर पर थी।

जो भी हो, जब फेड की बैठक अगले बुधवार को समाप्त होगी, बाजार पहले ही कम दरों की उम्मीद कर रहे हैं। ट्रेजरी बॉन्ड की यील्ड, विशेष रूप से 2- और 10-वर्ष की अवधि में, एक साल से अधिक समय के निचले स्तर पर है। उल्टे यील्ड कर्व के रूप में जाने जाने वाले मंदी के संकेतक ने हाल ही में उलटी दिशा में संकेत दिया है, जो आमतौर पर फेड द्वारा दर कटौती और आर्थिक मंदी के संकेत देता है।